शिक्षक दिवस पर भाषण – Teachers Day Speech in Hindi

शिक्षक दिवस पर भाषण – Teachers Day Speech in Hindi

Speech on Teachers Day in Hindi

 

भारत के पहले उपराष्ट्रपति सर्ववेली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। सरवेपल्ली राधाकृष्णन 5 वें सितम्बर 1888 को पैदा हुए। भारत में सभी कॉलेज और स्कूल उनके जन्मदिन में शिक्षक दिवस मनाते हैं। सरवेपल्ली राधाकृष्णन मूल पेशे एक शिक्षक थे और उन्हें हर किसी को सिखाना अच्छा लगता है। इसलिए उनका जन्मदिन Teachers Day के रूप में मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस में सभी छात्र बहुत उत्साहित होते हैं और अपने स्कूल, कक्षा को साफ करते हैं। वे अपने कक्षा को खूबसूरत फूलों, ड्राइंग और कई खूबसूरत चीज़ों से डिजाइन करते हैं। कई छात्र शिक्षक दिवस के बारे में भाषण देना पसंद करते हैं और वे Google में सर्वश्रेष्ठ Teachers Day Speech ढूंढते हैं, लेकिन एक अच्छा और सरल भाषण ढूंढना बहुत मुश्किल है। इसलिए, इस लेख में हमने छात्रों और शिक्षकों के लिए हिंदी में कुछ सुंदर Teachers Day Speech in Hindi साझा किया हैं।

 

Teachers Day Speech in Hindi under 100 Words

 

सबको सुप्रभात,

शिक्षक ज्ञान, समृद्धि और ज्ञान के महान स्रोत हैं, जिनके लिए पूरे जीवन के लिए किसी को भी लाभ हो सकता है। वे हर किसी के जीवन में वास्तविक प्रकाश के रूप में कार्य करते हैं, क्योंकि वे छात्रों को जीवन में अपना रास्ता बनाने में मदद करते हैं। वे सभी के जीवन में ईश्वर प्रतिभाशाली लोग हैं, जो हमें बिना किसी स्वार्थ के सफलता की ओर ले जाते हैं। वास्तव में, हम उन्हें शिक्षा के माध्यम से अपने देश के चमकदार भविष्य के बिल्डरों के रूप में बुला सकते हैं।

शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में बहुत जरूरी भूमिका निभाता है जो छात्रों को अच्छी नैतिकता और व्यवहार के व्यक्ति होने के लिए बहुत अच्छी तरह से सिखाता है। वे छात्रों को अकादमिक रूप से शानदार बनाते हैं और हमेशा जीवन में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वे छात्रों को बहुत सारे ज्ञान, कौशल और सकारात्मक दृष्टिकोण से लैस करते हैं ताकि छात्रों को कभी भी खोने और आगे बढ़ने का अनुभव न हो। वे छात्रों को स्पष्ट दृष्टि और विचारों के माध्यम से शिक्षा के अपने लक्ष्यों के बारे में सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। जीवन में शिक्षकों के बिना मानसिक रूप से, सामाजिक और बौद्धिक रूप से विकसित नहीं हो सकता है।(Teachers Day Speech in Hindi)

 

धन्यवाद

Teachers Day Speech in Hindi

Teachers Day Speech in Hindi under 300 Words

 

सबको सुप्रभात,

शिक्षक भगवान के दीया हुवा हमारे लिए एक अनमोल उपहार है। एक शिक्षक ईश्वर की तरह है क्योंकि भगवान पूरे ब्रह्मांड का निर्माता है, हालांकि एक शिक्षक को एक अच्छे राष्ट्र के निर्माता माना जाता है। शिक्षक समाज में बहुत प्रतिष्ठित लोग हैं जो अपने लोगों के शिक्षण के माध्यम से आम लोगों के मन की स्थिति और जीवन स्तर को बढ़ाने की ज़िम्मेदारी लेते हैं। माता-पिता के पास अपने बच्चों के शिक्षकों से बहुत उम्मीदें होती हैं। शिक्षकों की भूमिका कक्षा से खेल के मैदान और छात्र से छात्र तक भिन्न होती है। एक शिक्षक हर किसी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है जो हमारे जीवन में विभिन्न कार्यों को करने वाला माना जाता है।

कक्षा में आने से पहले, एक अच्छा शिक्षक दैनिक आधार पर शिक्षा के अपने लक्ष्यों को सुनिश्चित करता है। प्रत्येक शिक्षक के पास अपने छात्रों को पढ़ाने के विभिन्न गुण होते हैं। वे विशिष्ट विषयों को पढ़ाने में उनके ज्ञान, कौशल और दृष्टिकोण में भिन्न होते हैं। वे अपनी पूरी कोशिश करते हैं और जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी सहायता करने के सभी प्रयास करते हैं। स्कूल जीवन को हर किसी के जीवन का सबसे अच्छा समय माना जाता है क्योंकि यह वह समय है जब हर कोई जीवन और विभिन्न विषयों के बारे में बुनियादी चीजें सीखता है। हम सभी ने अपने लक्ष्यों को स्कूल के समय में निर्धारित किया जो हमारे देश के विकास का फैसला करता है। प्रत्येक छात्र स्कूल के समय में अपना मन खोलता है और खेल, खेल, प्रश्नोत्तरी समूह चर्चा, बहस, निबंध लेखन जैसी पाठ्यचर्या गतिविधियों में भाग लेकर अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाता है। भाषण पाठ, भ्रमण, पर्यटन, क्षेत्र यात्राएं और कई अन्य।

अच्छे शिक्षक भी अपने छात्रों के सबसे अच्छे दोस्त हैं जो उन्हें अपने जीवन में सही मार्ग तय करने में मदद करते हैं। किसी भी स्कूल या कॉलेज में कई शिक्षक हैं लेकिन उनमें से केवल एक ही छात्र के पसंदीदा बन जाता है। शिक्षकों ने अद्वितीय शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया की सामूहिक भूमिकाओं के माध्यम से शिक्षा के अपने लक्ष्यों को निर्धारित किया। हमारे शिक्षक हमेशा हमें सद्भाव में काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। हमारे शिक्षक हमारी समस्याओं को समझते हैं और व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर दोनों तरीकों से हमारे साथ सौदा करते हैं। वे हमें जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए सिखाते हैं। एक अच्छा शिक्षक वह है जो केवल अपने छात्रों को देता है लेकिन कुछ भी जीवन को स्वीकार नहीं करता है बल्कि वह छात्रों की सफलता से खुश हो जाता है। एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक वह व्यक्ति है जो भविष्य में पीढ़ी का सबसे अच्छा मॉडल प्रदान करता है। देश से सामाजिक मुद्दों, भ्रष्टाचार इत्यादि को हटाने का एकमात्र तरीका उचित शिक्षा है जो अंततः एक राष्ट्र के वास्तविक विकास और विकास को जन्म देती है। (Teachers Day Speech in Hindi)

 

धन्यवाद

Teachers Day Speech in English

Teachers Day Speech in Hindi under 500 Words

 

सबको सुप्रभात,

आज हम शिक्षक दिवस का सबसे सम्मानजनक अवसर मनाने के लिए यहां हैं। वास्तव में यह पूरे भारत में सभी छात्रों के लिए एक सम्मानजनक अवसर है। यह हर साल अपने आज्ञाकारी छात्रों से शिक्षकों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। तो, प्यारे दोस्त आते हैं और इस उत्सव में अपने शिक्षकों के प्रति दिल से सम्मान करने के लिए शामिल होते हैं। उन्हें हमारे समाज की पिछली हड्डी कहा जाता है क्योंकि वे हमारे पात्रों को बनाने, हमारे भविष्य को आकार देने और देश के आदर्श नागरिक बनने में हमारी सहायता करने में अत्यधिक योगदान देते हैं। हमारे अध्ययन में और समाज और देश की ओर से उनके बहुमूल्य योगदान के लिए शिक्षकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 5 सितंबर को हर साल भारत भर में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

5 सितंबर को शिक्षक दिवस के जश्न के पीछे एक बड़ा कारण है। असल में, 5 सितंबर जन्मदिन डॉ सर्ववल्ली राधाकृष्णन हैं। वह एक महान व्यक्ति थे और शिक्षा के प्रति अत्यधिक समर्पित थे। वह विद्वान, राजनयिक, भारत के उपराष्ट्रपति, भारत के राष्ट्रपति और सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक के रूप में जाने जाते थे। 1 9 62 में भारतीय राष्ट्रपति के रूप में उनके चयन के बाद, उनसे छात्रों से पूछा गया कि वे 5 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाएंगे। हालांकि, उन्होंने जवाब दिया कि, 5 सितंबर को मेरे व्यक्तिगत जन्मदिन के रूप में मनाए जाने के बजाय, यह बेहतर होगा यदि यह पूरे शिक्षण पेशे को समर्पित है। और 5 सितंबर को शिक्षण पेशे को सम्मान देने के लिए पूरे भारत में feachers दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए।

एक शिक्षक एक अच्छा व्यक्ति है, जो युवाओं और प्रभावशाली बच्चों के जीवन को आकार देने की बहुत ज़िम्मेदारी लेता है। उन्हें अपने छात्रों को सही रास्ते पर पढ़कर महान जीवन, गर्व और सच्ची खुशी मिलती है। वे अच्छे या बुरे छात्रों के बीच कभी भी किसी भी तरह की पक्षपात नहीं करते हैं, बल्कि वे हमेशा अपने प्रयासों के माध्यम से सही रास्ते पर बुरे व्यक्ति को लाने की कोशिश करते हैं। एक अच्छा शिक्षक वह व्यक्ति होता है जिसने अपने पूरे जीवन को अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में बिताया। उन्होंने सभी छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। वे सीखने की प्रक्रिया को बहुत ही रोचक और रचनात्मक बनाते हैं। शिक्षक अध्ययन के प्रति सकारात्मक रूप से प्रेरणा से सभी छात्रों को सही रास्ते पर लाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं। अच्छे शिक्षक अपने छात्रों पर अच्छा प्रभाव डालते हैं।

शिक्षक, कभी-कभी अपने छात्रों को उनके महान कार्यों के लिए पुरस्कार देते हैं, हालांकि कभी-कभी उन्हें यह समझने के लिए दंडित करते हैं कि उन्होंने कुछ गलत किया है जो उनके जीवन के लिए बुरा है। वे अपने छात्रों को सही या गलत के बीच अंतर करने में सक्षम बनाते हैं ताकि वे गलत तरीके से लड़कर अपने जीवन में सही व्यक्ति के लिए चुन सकें। शिक्षक समझते हैं कि सभी छात्रों के पास समान तरीके से सीखने की क्षमता नहीं है, इसलिए वे उन्हें अपने तरीके से समझने की कोशिश करते हैं। (Teachers Day Speech in Hindi)

 

धन्यवाद

 

Teachers Day Speech in Hindi by Student

 

सबको सुप्रभात,

भारत भूमि पर अनेक विभूतियों ने अपने ज्ञान से हम सभी का मार्ग दर्शन किया है। उन्हीं में से एक महान विभूति शिक्षाविद्, दार्शनिक, महानवक्ता एवं आस्थावान विचारक डॉ. सर्वपल्लवी राधाकृष्णन जी ने शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान दिया है। उनकी मान्यता थी कि यदि सही तरीके से शिक्षा दी जाये तो समाज की अनेक बुराईयों को मिटाया जा सकता है।  ऐसी महान विभूति का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाना हम सभी के लिये गौरव की बात है।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के व्यक्तित्व का ही असर था कि 1952 में आपके लिये संविधान के अंतर्गत उपराष्ट्रपति का पद सृजित किया गया। स्वतंत्र | भारत के पहले उपराष्ट्रपति जब 1962 में राष्ट्रपति बने तब कुछ शिष्यों ने एवं प्रशंसकों ने आपसे निवेदन किया कि वे उनका जनमदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाना चाहते हैं। तब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी ने कहा कि मेरे जन्मदिवस को शिक्षक | दिवस के रूप में मनाने से मैं अपने आप को गौरवान्वित महसूस करूंगा। तभी से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी ज्ञान के सागर थे। उनकी हाजिर जवाबी का एक किस्सा आपसे share कर रहे है| एक बार एक प्रतिभोज के अवसर पर अंग्रेजों की तारीफ करते हुए एक अंग्रेज ने कहा – “ईश्वर हम अंग्रेजों को बहुत प्यार करता है। उसने हमारा निर्माण बड़े यत्न और स्नेह से किया है। इसी नाते हम सभी इतने गोरे और सुंदर हैं।” उस सभा में डॉ. सर्वपल्ली | राधाकृष्णन जी भी उपस्थित थे। उन्हें ये बात अच्छी नहीं लगी अतः उन्होने उपस्थित मित्रों को संबोधित करते हुए एक मनगढंत किस्सा सुनाया | “मित्रों, एक बार ईश्वर को रोटी बनाने का मन हुआ उन्होने जो पहली रोटी बनाई, वह जरा कम सिकी। परिणामस्वरूप अंग्रेजों का जन्म हुआ। दूसरी रोटी कच्ची न रह जाए, इस नाते भगवान ने उसे ज्यादा देर तक सेंका और वह जल गई। इससे निग्रो लोग पैदा हुए। मगर इस बार भगवान जरा चौकन्ने हो गये। वह ठीक से रोटी पकाने लगे। इस बार जो रोटी बनी वो न ज्यादा पकी थी न ज्यादा कच्ची। ठीक सिकी थी और परिणाम स्वरूप हम भारतीयों का जन्म हुआ।” (Teachers Day Speech in Hindi)

 

धन्यवाद

 

Finally, we hope you like the article Teachers Day Speech in Hindi and if you like all the Teachers Day Speech in Hindi then comment below in the comment section.

 

One thought on “शिक्षक दिवस पर भाषण – Teachers Day Speech in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *