स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech in Hindi

Speech on Independence Day in Hindi

स्वतंत्रता दिवस हर भारतीय के लिए एक बहुत ही खुशी का दिन है,क्योंकि 15 अगस्त 1947 में हमारे देश को ब्रिटिश से आजादी मिली और आजादी के लिए हजारों लोग शहीद हो गया। इसलिए, यह हर भारतीय के लिए एक बहुत ही खास दिन है और इस दिन को हम भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं।( Independence Day Speech in Hindi )

15 अगस्त को हर स्कूल, कॉलेज और कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस मनाई जाती है। इस मौके पर कई छात्र और शिक्षक दूसरों के साथ अपने Independence Day Speech साझा करते हैं। इस लेख में हमने कुछ बेहतरीन Independence Day Speech in Hindi साझा किया है। हमें उम्मीद है कि आप को सभी भाषण पसंद करेंगे।

 

Independence Day Speech in Hindi under 100 Words

 

सम्मानित मुख्य अतिथि, सम्मानित शिक्षकों, माता-पिता और मेरे सभी प्यारे दोस्तों के लिए सुप्रभात। मैं आपको स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। हम सभी इतनी बड़ी भीड़ में यहां आने का कारण जानते हैं। हम सभी इस महान दिन को इस तरह के उत्कृष्ट तरीके से मनाने के बारे में उत्साहित हैं। हम अपने देश के 71 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं। सबसे पहले, हम अपने सम्मानित राष्ट्रीय झंडे को उछालते हैं और फिर स्वतंत्रता सेनानियों के सभी वीर कर्मों को सलाम देते हैं।

मुझे भारतीय नागरिक होने पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है। मेरे पास स्वतंत्रता दिवस पर आप सभी के सामने भाषण देने का इतना अच्छा मौका है। मैं अपने सम्मानित वर्ग के शिक्षक के लिए धन्यवाद कहना चाहूंगा कि उसने मुझे भारत के स्वतंत्रता के बारे में आपके विचारों को साझा करने का अवसर दिया है।

हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं क्योंकि भारत को 1 9 47 में 14 अगस्त की रात को स्वतंत्रता मिली थी। भारत की आजादी के ठीक बाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिया था। जब पूरी दुनिया में लोग सो रहे थे, तो भारत के लोग ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता और जीवन पाने के लिए जाग रहे थे। अब, आजादी के बाद, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश रहा है। विविधता में एकता की कहानियों के लिए हमारा देश सबसे प्रसिद्ध देश है। इसमें कई धर्मनिरपेक्षता का परीक्षण करने वाली कई घटनाएं हैं, हालांकि भारतीय लोग हमेशा एकता के साथ जवाब देने के लिए तैयार हो जाते हैं। (Independence Day Speech in Hindi) धन्यवाद

Independence Day Speech in Hindi

Jawaharlal Nehru Essay in Hindi

Independence Day Speech in Hindi under 300 Words

 

स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) 15 अगस्त भारतवर्ष का एक राष्ट्रीय त्यौहार है। 15 अगस्त, 1947 का दिन भारत देश के इतिहास में स्वर्णाक्षरों से लिखा गया है। इस शुभ दिन हमारा देश सैकड़ों वर्षों की अंग्रेजी पराधीनता से स्वतंत्र हुआ था। तभी से भारत के करोड़ों नागरिक इस त्यौहार को ‘स्वतंत्रता दिवस’ के रूप में बड़े हर्षोल्लास से मनाते हैं। इस अवसर पर सभी विद्यालय, कार्यालय, कारखाने, संस्थान और बाजार बन्द रहते हैं। इस दिन प्रत्येक वर्ष भारतवर्ष की राजधानी दिल्ली में लालकिले की प्राचीर पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं तथा देशवासियों के नाम सन्देश देते हैं। राष्ट्रीय ध्वज को 21 तोपों की सलामी दी जाती है, तत्पश्चात् राष्ट्रगान होता है।

स्वतंत्रता तथा समृद्धि का प्रतीक यह दिवस भारत के कोने-कोने में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है।

15 अगस्त की सुबह राष्ट्रीय स्तर के नेतागण पहले राजघाट आदि समाधियों पर जाकर महात्मा गांधी आदि राष्ट्रीय नेताओं तथा स्वतंत्रता-सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। फिर लाल किले के सामने पहुंच कर सेना के तीनों अंगों (वायु, जल व स्थल सेना) तथा अन्य बलों की परेड का निरीक्षण करते हैं तथा उन्हें सलामी देते हैं। | 15 अगस्त को सभी सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है तथा सभी लोग अपने घरों व दुकानों पर राष्ट्रीय-ध्वज फहराते हैं। इस दिन रात्रि के समय सरकारी कार्यालयों व अनेक विशेष स्थानों पर विद्युत-प्रकाश किया जाता है। इसकी सुन्दरता के कारण भारत की राजधानी दिल्ली एक नववधू-सी लगने लगती है। सभी स्कूलों व कॉलेजों में यह पर्व एक दिन पूर्व अर्थात् 14 अगस्त को ही मना लिया जाता है। इस दिन स्कूलों में बच्चों को फल, मिठाइयां आदि वितरित की जाती हैं। |

15 अगस्त भारत के गौरव व सौभाग्य का पर्व है। यह पर्व हम सभी के हृदयों में नवीन स्फूर्ति, नवीन आशा, उत्साह तथा देश-भक्ति का संचार करता है। यह स्वतंत्रता दिवस हमें इस बात की याद दिलाता है कि इतनी कुर्बानियां देकर जो आजादी हमने प्राप्त की है, उसकी रक्षा हमें हर कीमत परं करनी है। चाहे हमें उसके लिए अपने प्राणों की आहुति ही क्यों न देनी पड़े। इस प्रकार पूरी उमंग और उत्साह के साथ इस राष्ट्रीय पर्व को मानकर हम राष्ट्र की स्वतंत्रता तथा सार्वभौमिकता की रक्षा का प्रण लेते हैं।(Independence Day Speech in Hindi)

धन्यवाद

Independence Day Speech in Hindi

Childrenday Speech in Hindi

Independence Day Speech in Hindi under 500 Words

 

सम्मानित अतिथि, स्कूल कर्मचारी, माता-पिता और प्रिय मित्रों को सुप्रभात। यह वह दिन है जब हमें भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा कई वर्षों तक कड़े संघर्ष के बाद ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली।

हम भारत की आजादी के पहले दिन को याद रखने के लिए हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं और साथ ही उन महान नेताओं के सभी बलिदानों को याद करते हैं जिन्होंने भारत के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करने में अपनी जान का त्याग किया है। हम इतने भाग्यशाली हैं कि हमारे पूर्वजों ने हमें शांति और खुशहाली की भूमि दी है जहां हम डर के बिना पूरी रात सो सकते हैं और पूरे दिन हमारे स्कूल या घर में आनंद ले सकते हैं।

हमारा देश प्रौद्योगिकी, शिक्षा, खेल, वित्त और विभिन्न अन्य क्षेत्रों के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास कर रहा है जो स्वतंत्रता से पहले लगभग असंभव थे। भारत परमाणु ऊर्जा में समृद्ध देशों में से एक है। हम ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों जैसे खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने से आगे बढ़ रहे हैं। हमारे पास हमारी सरकार चुनने और दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र का आनंद लेने के पूर्ण अधिकार हैं।

भारत के कुछ महान स्वतंत्रता सेनानियों नेताजी सुभाषचंद्र बोस हैं। जवाहर लाल नेहरू, महात्मा गांधीजी, बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपथ रे भगत सिंह, खुदी राम बोस और चंद्रशेखर आजाद। वे प्रसिद्ध देशभक्त थे जिन्होंने अपने जीवन के अंत तक भारत की स्वतंत्रता के लिए कड़ी मेहनत की। हम कल्पना नहीं कर सकते कि हमारे पूर्वजों द्वारा उस भयानक पल का सामना करना पड़ रहा है। अब, आजादी के कई सालों बाद हमारा देश विकास के सही रास्ते पर है।

आज हमारा देश पूरी दुनिया में एक अच्छी तरह से स्थापित लोकतांत्रिक देश है। गांधीजी महान नेता थे जिन्होंने हमें अहिंसा और सहाराग्रा विधियों जैसे स्वतंत्रता के प्रभावी तरीके के बारे में सिखाया। गांधी ने अहिंसा और शांति के साथ एक स्वतंत्र भारत का सपना देखा। अब कल भारत के अत्यधिक जिम्मेदार और शिक्षित नागरिक होने की शपथ लेने का समय है। हमें ईमानदारी से अपना कर्तव्य करना चाहिए और लक्ष्य प्राप्त करने और सफलतापूर्वक इस लोकतांत्रिक राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।(Independence Day Speech in Hindi)

 

धन्यवाद

Teachers Day Speech in Hindi

If you are finding a best Independence Day Speech in Hindi for you than in this article we have shared Independence Day Speech in Hindi for student and teachers with Speech on independence day in Hindi, 15 August speech in Hindi for school, essay on independence day in Hindi, speech on 15 August in Hindi, independence day speech for students in Hindi, 15 August speech in Hindi.

One thought on “स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *