Children’s Day Speech In Hindi-बाल दिवस पर निबंध

जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर भारत में बाल दिवस Children’s Day मनाया जाता है, जो 14 नवंबर को है।पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहबाद में हुआ था। इस पोस्ट में हमने आसान शब्दों में बाल दिवस पर सबसे अच्छा और आकर्षक भाषण और निबंध प्रस्तुत किया है (Children’s Day Speech in Hindi) (Best Children’s day speech in Hindi)(children’s day essay) ।यहां बच्चों को ध्यान में रखते हुए आसान शब्दों में भाषण  को लिखा गया है।

Best Children’s day speech in Hindi(बाल दिवस पर सबसे अच्छा और आकर्षक भाषण)

 

Children's day speech in hindi
Children’s day speech in hindi

                                                Children’s Day Speech Best Collection

 

Children’s Day Speech in Hindi About 100 Words

 

माननीय प्रधानाचार्य महोदय, अध्यापकगण, और मेरे प्यारे मित्रो आप सभी को मेरी तरफ से शुभ प्रभात। हम सभी के लिये बेहद खुशि कि बात है के बाल दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं।इस शुभ अवसर पर बाल दिवस के विषय में अपने कुछ विचार आप सबके साथ व्यक्त करना चाहता हूँ।हम बच्चे देश का भविष्य हैं। हमारे देश की प्रगति बच्चों के विकास पर निर्भर है।हम बच्चे देश का भविष्य हैं। हमारे देश की प्रगति हमारे बच्चों के विकास पर निर्भर है। बच्चों को एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण खंड के रूप में माना जाता है। बच्चे बहुत छोटे हैं लेकिन देश को सकारात्मक रूप से बदलने की क्षमता है। वे कल के जिम्मेदार नागरिक हैं क्योंकि देश के विकास उनके हाथों में हैं।

बाल दिवस समारोह हमें उन अधिकारों के बारे में भी याद दिलाता है जिनके उन्हें लाभ मिल रहे हैं या नहीं। बच्चे कल के नेता हैं इसलिए उन्हें अपने माता-पिता, शिक्षकों और परिवार के अन्य सदस्यों से सम्मान, विशेष देखभाल और सुरक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है।बच्चों को हर किसी के द्वारा पसंद किया जाता है और उनके पास एक बहुत ही आकर्षक रवैया होता है।

                                      Jawaharlal Nehru Essay In Hindi

 

Children’s Day Speech in Hindi About 150 Words

 

यह विभिन्न देशों में विभिन्न तिथियों में मनाया जाता है, हालांकि यह भारत में 14 नवंबर को मनाया जाता है।

असल में 14 नवंबर पौराणिक स्वतंत्रता सेनानी की जयंती है और स्वतंत्र भारत (पंडित जवाहरलाल नेहरू) के पहले प्रधान मंत्री हालांकि बच्चों के प्रति उनके महान प्रेम और स्नेह के कारण बच्चों के दिन के रूप में मनाए जाते हैं।

बच्चे देश का भविष्य हैं। हमारे देश की प्रगति हमारे बच्चों के विकास पर निर्भर है। बच्चों को एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण खंड के रूप में माना जाता है। बच्चे बहुत छोटे हैं लेकिन देश को सकारात्मक रूप से बदलने की क्षमता है। वे कल के जिम्मेदार नागरिक हैं क्योंकि देश के विकास उनके हाथों में हैं। जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर भारत में बाल दिवस Children’s Day मनाया जाता है, जो 14 नवंबर को है।पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहबाद में हुआ था

“बीज एक पेड़ की शक्ति है” जैसा कि “बच्चों की राष्ट्र की शक्ति है”। हमारा पूरा देश उनके हाथ पर है। बच्चों के दिन का जश्न हमें कई महत्वपूर्ण मूल्य सिखाता है। यह हमारे छोटे बच्चों को सभी नुकसान से बचाने और उन्हें आधुनिकीकरण, शहरीकरण, औद्योगिकीकरण, व्यावसायीकरण और सकल भौतिकवाद के नकारात्मक प्रभाव से बचाने के लिए एक आह्वान है। वे हमारे देश की भविष्यवाणी, हमारी भूमि का भविष्य और आशा है कल का यह दिन हमें उन अच्छे गुणों को प्राप्त करने के लिए भी आमंत्रित करता है जो सादगी, दिल और दिमाग की शुद्धता, निर्दोषता को स्नेह और लगाव की भावना आदि जैसे बच्चों को चित्रित करते हैं।( Children’s day speech in Hindi)

                                Jawaharlal Nehru essay in simple and easy words

 

Children’s Day Speech in Hindi About 250 Words

 

Children’s Day बाल दिवस प्रतिवर्ष 14 नवम्बर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी के जन्म दिवस पर बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसके मनाने का मुख्य कारण देश के महान नेताओं को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ देश भर के बच्चों की स्तिथि में सुधर लाना है।

बाल दिवस उत्सव हमें परिवार, समाज और देश के बच्चों के महत्व के बारे में याद दिलाता है। उन बच्चों के सामान्य अधिकार निम्नलिखित हैं जिन्हें उन्हें प्राप्त करना है:

  • बच्चों को जीवन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और सेवाओं, और खेलने और मनोरंजन के पर्याप्त मानक का अधिकार है।
  • बच्चों को दुर्व्यवहार, उपेक्षा, शोषण और भेदभाव से सुरक्षा का अधिकार है। इसमें बच्चों के खेलने के लिए सुरक्षित स्थानों का अधिकार शामिल है; रचनात्मक बाल पालन व्यवहार, और बच्चों की विकसित क्षमताओं की पावती।
  • बच्चों को समुदायों में भाग लेने का अधिकार है और उनके लिए कार्यक्रम और सेवाएं हैं।(Children’s day speech in Hindi इसमें पुस्तकालयों और सामुदायिक कार्यक्रमों, युवा आवाज गतिविधियों, और बच्चों को निर्णय लेने वालों के रूप में शामिल करने में बच्चों की भागीदारी शामिल है।
  • उन्हें शिक्षा का उचित और अच्छा स्तर मिलना चाहिए।(Children’s day speech in Hindi)
  • उन्हें स्वस्थ भोजन, साफ कपड़े और सुरक्षा मिलनी चाहिए।
  • बच्चों को उनके माता-पिता से सही देखभाल और प्यार मिलना चाहिए।
  • बच्चों को स्वस्थ खुले मन से रहने का वातावरण मिलना चाहिए तथा मनोरंजन की सुविधा भी मिलनी चाहिए।(Best Children’s day speech in Hindi)

                                           Jawaharlal Nehru Essay In Hindi

 

Children’s Day Speech in Hindi About 500 Words

 

बच्चों और उनके आनंद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्कूलों में बाल दिवस मनाया जाता है। एक प्रतिष्ठित व्यक्ति और राष्ट्रीय नेता होने के बावजूद, जवाहरलाल नेहरु बच्चों से बहुत प्यार करते थे और उनके साथ बहुत मूल्यवान समय बिताते थे।(Best Children’s day speech in Hindi)

भारत भर में स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों में बाल दिवस को एक महान उत्सव के रूप में चिह्नित करने के लिए बाल दिवस बहुत खुशी के साथ मनाया जाता है। स्कूल इस दिन खुले रहते हैं ताकि प्रत्येक बच्चा स्कूल में भाग ले सके और कई गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग ले सके।

यह हमारे पहले प्रधान मंत्री को याद रखने का एक विशेष तरीका है। हम 14 नवंबर क्यों मनाते हैं क्योंकि बाल दिवस के पीछे इसका एक बड़ा कारण है। पंडित जवाहरलाल नेहरू एक अच्छे राजनेता होने के नाते बच्चों का बहुत शौकिया था। वह चाचा नेहरू के रूप में बच्चों के बीच लोकप्रिय थे। उनके विचारों के अनुसार, वह बच्चों को हमारे देश के भविष्य के रूप में मानते थे। उनके विश्वास के साथ कि बच्चों के निर्दोष दिल हैं और वे अपने निर्दोष और स्वर्गदूत मुस्कान के साथ हर किसी का दिल जीतते हैं। वह हमेशा कामना करता था कि उसका जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा।डॉ राजेंद्र प्रसाद (स्वर्गीय राष्ट्रपति) ने उनके बारे में कहा कि “देश पंडितजी के नेतृत्व में प्रगति की राह पर आगे बढ़ रहा है”।(Children’s day speech in Hindi)

देश को अपनी कठिनाई के साथ सेवा करते हुए, 27 मई को 1 9 64 में दिल के दौरे के कारण उनकी मृत्यु हो गई।नेहरू के प्रशासन ने ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान समेत उच्च शिक्षा के कई भारतीय संस्थानों की स्थापना की, और भारत की सभी बच्चों को अपनी पांच साल की योजनाओं को नि: शुल्क और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा की गारंटी दी ।घरेलू नीतियों के नेहरू के चार खंभे लोकतंत्र, समाजवाद, एकता और धर्मनिरपेक्षता थे, और वह राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान चारों की मजबूत नींव बनाए रखने में काफी हद तक सफल रहे। अपने देश की सेवा करते समय, उन्होंने प्रतिष्ठित स्थिति का आनंद लिया और व्यापक रूप से उनके आदर्शवाद और राजनीति के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा की गई।(Children’s day speech in Hindi)

यह वास्तव में इस बात पर पुनर्विचार करने का अवसर है कि हम बच्चों के साथ कैसे व्यवहार कर रहे हैं और याद रखें कि हम अभी भी छोटे हैं।

बच्चों के स्वास्थ्य के जश्न मनाने का मूल विचार बच्चों के स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं को कुछ जागरूकता लाने के लिए है।

जागरूकता लाने, शिक्षा प्रदान करने और बाल श्रम को रोकने के लिए जागरूकता लाने के लिए हमें सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं।

     Children’s Day Essay in Simple and Easy Words

Watch Children’s Day Speech in Hindi Here:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *